SBI CUSTOMERS ATTENTION !!!क्या आपने अपने बैंक अकाउंट के साथ KYC लिंक किया है ? अगर नहीं तो तुरंत कीजिए.

SBI ACCOUNT SUSPENDED
source-hindi news 18

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हर एक कस्टमर को KYC अपडेट करने के लिए कहा था. SBI ने कहा था कि मैं महीने की 30 तारीख के अंदर सभी का केवाईसी अपडेट हो जाना चाहिए.

पर अभी भी बहुत सारे लोग हैं जिनका KYC कंप्लीट नहीं हुआ है. अभी काफी सारे लोगों के मन में सवाल थे.

और उन सब सवालों का उत्तर SBI ने दिया है अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल पर.

क्या होगा अगर SBI ACCOUNT SUSPEND हो गया तो ?

एक बार अपना अकाउंट सस्पेंड हो गया, तो आपके अकाउंट में जितने भी पैसे हैं वह सब फ्रीज हो जाएगा.

आपको सरकारी सब्सिडी भी नहीं मिलेगा. उसके अलावा सरकार के तरफ से जितने भी सुविधा आपको मिल रहा था बैंक अकाउंट में वह सब मिलना बंद हो जाने वाला है.

अकाउंट सस्पेंड हो जाने के बाद आप ना ही पैसे अकाउंट से निकाल पाओगे और ना ही पैसे डाल पाओगे.

एक ग्राहक ने पूछा ट्विटर पर- क्यों बैंक फिर से KYC करने को कह रहे हैं ? क्या सभी को फिर से सब डॉक्यूमेंट बैंक में जमा करवाना पड़ेगा?

इन सब सवालों का उत्तर देते हुए SBI ने कहा “RBI के नियम के मुताबिक यह सब डाक्यूमेंट्स ग्राहकों का आधार और पैन कार्ड के साथ अकाउंट लिंक करने के लिए लिया जाता है. अगर आधार कार्ड और पैन कार्ड पहले से ही आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक किया हुआ हो तो कोई जरूरत नहीं है उन लोगों को फिर से डाक्यूमेंट्स बैंक में देने की.”

कैसे पता चले कि आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक किया हुआ है कि नहीं ?

आधार कार्ड और बैंक अकाउंट लिंक करने से पहले आपको पहले देख लेनी है कि आपका आधार और बैंक अकाउंट पहले से ही लिंक किया हुआ है कि नहीं.

यह देखने के लिए कोई भी ग्राहक ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in. मैं लॉगिन करके चेक कर सकते है कि उनका आधार और बैंक अकाउंट लिंक किया हुआ है कि नहीं.

वेबसाइट में जाते ही “CHECK AADHAAR/BANK ACCOUNT LINKING STATU ” की ऑप्शन पर क्लिक कीजिए. उसके बाद अपना आधार नंबर एंट्री कीजिए. सिक्योरिटी कोड डालिए और SEND OTP पर क्लिक कीजिए.

उसके बाद आपको एक ओटीपी मिलने वाली है जिससे आप लॉग इन कर सकते हो, और देख सकते हो कि आपका आधार कार्ड बैंक से पहले से ही लिंक किया हुआ है कि नहीं.

(information source-DNA)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *