NO ENTRY:In Durga Puja Pandals 2020 | हाई कोर्ट ने दिया आदेश कोई भी लोग नही गुश सकते पंडाल के अन्दर


original photo IndiaTribune

Kolkata Durga Puja-NO ENTRY : दुर्गा पूजा, सुनते ही दिमाग में आता है पश्चिम बंगाल, और कोलकाता का नाम. एक सार्वजनिक उत्सव होने के नाते यह पूजा पश्चिम बंगाल में धूमधाम से मनाया जाता है हर साल. पर हर साल से इस साल थोड़ा अलग है. कोरोना एंडेमिक के चलते हुए उतने धूमधाम से पूजा मनाना इस बार खतरे से खाली नहीं.

पश्चिम बंगाल के दुर्गा पूजा, इस साल 2020 में शुरू होने वाला है. और कुछ कुछ जगह पर अभी से इतना गर्दी है, विभीषण कोर्ट तक चला गया है. सोमवार यानी 19 october 2020 कोलकाता हाईकोर्ट ने ऑर्डर पास किया है कि कोई भी पेंडल में बाहर से लोग नहीं खुश सकते हैं. सिर्फ और सिर्फ कमिटी मेंबर्स के कुछ लोग घुस सकते पेंडल के अंदर. वह भी कमिटी मेंबर्स के सिर्फ 25 लोग ही घुस सकते पेंडल का अंदर एक बार में.


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने, खुद के इनॉगरेशन किया है कुछ-कुछ पेंडल में. उसके बाद से ही शुरू हो गया है लोगों का वीर. उनमें से कुछ कुछ लोग मास्क पहनना है, कुछ नहीं पहने हैं. और पिछले कुछ दिनों के अंदर पश्चिम बंगाल में कोरोनावायरस का संक्रमण सबसे ज्यादा पाया गया है. इस विषय को लेकर राज्य के वित्त सभी डॉक्टर परेशान है.

दुर्गा पूजा कैसा महा उत्सव है, किसी भारत के और पश्चिम बंगाल का नहीं बल्कि बाहर के देशों से भी लोग आते हैं. इस साल को ना के कारण ज्यादातर बाहर के लोग नहीं आ पाएंगे. पर पश्चिम बंगाल के लोग क्या छोड़ पाएंगे इस महा उत्सव को मनाना.

पर कुछ कुछ पेंडल ने, नियम बनाया है किलो पेंडल के अंदर नहीं घुस सकते हैं. पर घर पर ही बैठ कर अपने मोबाइल फोन के मदद से सभी पेंडल ऑनलाइन घूम सकते हैं. एक वेबसाइट है Pujo.com और इसी वेबसाइट में से लोग पूरा पेंडल घूम सकते घर बैठे हुए ही. यह वेबसाइट पिछले कुछ सालों से चलाया जाता है दुर्गा पूजा के लिए. ताकि सभी लोग इस महोत्सव में आनंद कर सके.


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *