Atal Tunnel Of India : Worlds Largest altitude tunnel |narendramodi |मनाली से लेह तक की दुरी अब १० घटे से भी कम वक़्त मई .


 Atal Tunnel inauguration : ऊँचाई से दुनिया की सबसे लंबी HighWay सुरंग का उत्घतन होने वाला है आज सनिवार ३ october २०२० मई .उत्घतन करने वाले देश के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी .कल था २ अक्टूबर और उस दिन बाप्पू यानि महात्मा गाँधी जी को याद किया जाता है भारत मई ,इसिलए हर शाल २ october को उरे देश मई छुट्टी रखा जाता है .हर शाल के तरह इस शाल भी छुट्टी था .

Atal Tunnel ,मनाली (Manali) से  Lahaul-Spiti valley तक जोरेगी .यह सुरंग बनना ने का निर्णय Atal Bihari Vajpayee जी ने लिये थे  ,२००० शाल मई .और ठीक हुआ था सुरंग का ना दिया जायेगा Rohtang Tunnel.पर बाद मई मोदी सर्कार ने नाम बदल के रखा Atal Tunnel.


यह सुरंग को, अल्ट्रा मॉडर्न पिकनिक से बनाया गया है हिमालय के पीर पंजाल पर्वत में से. यह सुरंग 9 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबा है. और ऊंचाई में 3000 मीटर है. जल्दी सुरंग को खोल दिया जाएगा ताकि लोग शुभम को इस्तेमाल कर सकें.

इस सुरंग का दक्षिण पोर्टल मनाली से 25 किलोमीटर दूरी पर है.सुरंग का उत्तर पोर्टल गाव  Teling, Sissu, Lahaul Valley मई है .इस सुरंग सी रोज़ ३००० गरिया और १५०० ट्रक ,80 कम पे रफ़्तार से जा सकता है .इस सुरंग देखने मई घोड़े के जूते का आकार जैसा है .

यह सुरंग बनाने मई ३,300 करोर रूपए लागा है .और यह बिस्वा की पहली सबसे बड़े सुरंग मई से एक है .अब इस सुरंग को इस्तमाल करके लोग १० घंटे से भी काम वक़्त मई ,मनाली से लेह जा पाएंगे . देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा,”आज सिर्फ अटल जी का ही सपना नहीं पूरा हुआ है, आज हिमाचल प्रदेश के करोड़ों लोगों का भी दशकों पुराना इंतजार खत्म हुआ है: PM”

यह सुरंग बहुत, सुरक्षा का ख्याल रखकर बनाया गया है:- जैसे कि

१.दोनों दिशा में सुरंग के, एंट्री बैरियर्स लगाया गया है .

२.हर १५० मीटर मई इमरजेंसी के लिये टेलीफोन कनेक्शन किया गया है .

३.अग्नि हाइड्रेंट तंत्र लगाया गया है टनल मई हर 60 मीटर पे .

४.पुरे सुरंग मई CCTV कैमरा लगाया गया है .

५.हर 1 किलोमीटर पर वायु गुणवत्ता की निगरानी का बाँदा वस्त .



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.